The best Side of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

हल्दी में एंटी कैंसर इफेक्ट होता है । जो कैंसर के सेल को खत्म करता है । इससे पेट का कैंसर ब्रेस्ट कैंसर आदि में फायदा हो जाता है ।

जिन महिलाओं को महामारी के दौरान अत्यधिक पीड़ा होती है, उनको हल्दी दूध का सेवन करने से आराम मिलता है। यह मेनोपौस के बाद के लक्षणों से भी राहत देता है।

आपने हेल्थजोन के इस लेख में हल्दी के बारे में विस्तार से बड़ा और जाना की हल्दी में कितने ज्यादा औषधि गुण मौजूद है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है । अब हल्दी को अपने खाने में उपयोग करें और इसके स्वास्थ्य लाभ हासिल करें ।  किसी रोग को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग करना हो तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें फिर इसका उपयोग करें । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में शेयर करें ।

हल्दी और शहद का पानी पीने से क्या होता है?

सेक्स लाइफ बेहतर बनाए अश्वगंधा संपादकीय विभाग

अचानक have a peek at this web-site ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

हल्दी स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर किसी स्किन संबंधित कोई बीमारी, दाद या चर्म रोग है तो उसे हल्दी का प्रयोग करने से फायदा होता है। इसके लिए हल्दी को मक्खन या फिर गोमूत्र में मिलाकर स्किन इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से जल्द फायदा होता है।

• हल्दी पाउडर में करक्यूमिन घटक होने के कारण वह खून को एक जगह जमा होने से रोकता है । करक्यूमिन घटक की वजह से अवसाद आना, मनोदशा चिंता और तनाव जैसी समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है । करक्यूमिन, एंटीऑक्सीडेंट्स के वजह से झुरिया आना पिगमेंटेशन होना, इन चीजों से राहत मिलती है । मासिक धर्म में पीड़ा, सूजन या मूड स्विंग होने पर हल्दी का सेवन करने से राहत मिलती है । लिवर डिटॉक्स करने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है ।

खून की कमी ये एनीमिया की स्थिति में भी हल्दी के फायदे देखे गए है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट और हिपेटो प्रोटेक्टिव होने के कारण यह एनीमिया में लाभदायक होती है साथ ही आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में पाण्डुहर गुण होने के कारण यह पाण्डु यानि एनीमिया की स्थिति में लाभदायक होती है एवं खून बढ़ाने में मदद करती है।

जुकाम होना एक आम समस्या है और अधिकांश लोग जुकाम से राहत पाने के लिए घरेलु उपायों का ही प्रयोग करते हैं. हल्दी का सेवन जुकाम से राहत दिलाने में बहुत उपयोगी माना जाता है.

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

क्या पीलिया बीमारी में हल्दी नहीं लेनी चाहिए?

हल्दी को सरसों के तेल में मिलाएं और इसमें थोड़ा नमक मिलाकर सुबह मंजन करें इससे दांत साफ हो जाते हैं दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

Report this wiki page